101% दिमाग तेज करने के चमत्कारी 15 उपाय और दवा

दिमाग तेज़ कैसे करें, dimag tez kaise kare, dimag tez karne ke upay
Sending
User Review
1 (1 vote)

दिमाग तेज़ कैसे करें दवा इन हिंदी – हमसे कई स्टूडेंट्स पूछते हैं की दिमाग को मजबूत और सब कुछ याद रखने जैसा कैसे बनाये ? तो आज हम आपको इसी बारे में नुस्खे बताने जा रहे है जिनके जरिये आप बड़ी आसानी से अपने mind को sharp कर सकेंगे. हमारे दिमाग में  इतनी क्षमता होती है की वह पूरी दुनिया की जानकारी को स्टोर कर सके, लेकिन यह सिर्फ तब हो पाता है जब आप आयुर्वेदिक उपचार के जरिये दिमाग की कमजोरी दूर कर दिमाग की शक्ति बढ़ाने के प्रयास करे.

हम जो mind तेज करने के नुस्खे बता रहे है उनको आप करते है तो आपको चंद दिनों में ही आभास होगा की आपकी दिमागी शक्ति बढ़ रही है तो आइये जाने इन चमत्कारी उपायों के बारे में how to sharp mind and memory in Hindi.

सबसे पहले चिंतामुक्त रहे, किसी बात की टेंशन न लें व हमेशा चहरे पर एक मुस्कान रखे. ऐसा करने से दिमाग पर ज्यादा लोड नहीं पड़ता जिससे वह कमजोर नहीं होता है बल्कि और उसकी शक्ति बढ़ती हैं.

दिमाग तेज़ कैसे करें, dimag tez kaise kare, dimag tez karne ke upay

दिमाग तेज करने के उपाय और आयुर्वेदिक की दवा

दिमाग तेज़ कैसे करें : Sharp Mind in Hindi

दिमाग तेज करने के लिए सबसे सफल प्रयोग – 8-10 बादाम को शाम के समय किसी कांच के बर्तन में पानी में भिगो दें. सुबह उनका लाल छीलकर उतारकर बारीक़ पीस लें (टुकड़े न करे किसी वस्तु पर रगड़कर बारीक ही पिसे). अगर आंखे कमजोर हो तो साथ ही चार कालीमिर्च पीस लें अब इसे उबलते हुए 250 ग्राम दूध में मिलाये. जब यह दूध तीन बार उफन जाए तो निचे उतारकर एक चम्मच देसी घी और दो चम्मच बुरा या चीनी डालकर ठंडा करे. पिने लायक गर्म रह जाने पर इसे जरूरत के मुताबिक 15 दिन से 40 दिन तक लें. यह दूध मस्तिष्क और स्मरण शक्ति की कमजोरी दूर करने की दवा है दिमाग तेज़ करने का इलाज में यह बेहतरीन उपाय है. इसमें बादाम को बिलकुल बारीक़-बारीक़ पीसना बहुत जरुरी है इसलिए उसे बिलकुल बारीक़ पीसकर पेस्ट की तरह कर के ही प्रयोग में लाये.

  • ब्राहमी दिमाग तेज करने की दवा है जो की दिमाग की नसों को मजबूत करती हैं. इसके लिए आप रोजाना दो चम्मच ब्राहमी दो चम्मच गर्म पानी में मिक्स करके लें. इसे आप जरूर करे यह दिमाग की कमजोरी को ख़त्म करता है व बौद्धिक विकास करता है.
  • रोजाना हल्दी का सेवन अवश्य करे, आप चाहे जो खाये उसमे हल्दी जरूर मिलाये. क्योंकि हल्दी हमारे मस्तिष्क की मरी हुई कोशिकाओं को जीवित करता है जिससे दिमाग तेज होता हैं.
  • अगर आपको नींद नहीं आती है, डिप्रेशन आदि के शिकार है तो आप मरीन केसर का उपयोग करना शुरू कर दें. दिमाग को शक्तिशाली बनाने के लिए जरुरी है की आप उसे पूरा आराम दें इसलिए रोजाना 8 घंटे की नींद अवश्य ही लें – पड़ें : गहरी नींद आने के उपाय व दवा
  • 2 चम्मच शंखपुष्पी को एक डेढ़ कप गर्म पानी में मिक्स करके खाये यह भी ब्राहमी की तरह दिमाग को तेज करती है.
  • रोजाना रात को सोने से पहले दो चुटकी दालचीनी के पाउडर को शहद में मिलाकर खाये.
  • एक डेढ़ कप दूध लेकर उसे गर्म कर लें और उसमे एक डेढ़ चम्मच जटामांसी मिला दें. इस तरह इस प्रयोग को दिन में दो बार करे यह कमजोर दिमाग का इलाज करता है याददाश्त बढ़ाता है.
  • रोजाना जायफल खाने से भूलने की बीमारी का इलाज होता है, अगर आप भी बार-बार भूल जाते है तो दिमाग तेज करने के उपाय नुस्खे  में हल्दी और जायफल का प्रयोग अवश्य करे.
  • एक चुटकी केसर दूध में मिलाकर रोजाना पिए.  भूलने की बीमारी, दिमागी कमजोरी आदि दूर करता हैं, केसर हर तरह से दिमाग तेज करने के लिए फायदेमंद है.
  • अखरोट खाने से भी दिमाग शक्तिशाली बनता है, कई परीक्षणों में यह स्पष्ट हो चूका है, इसलिए आप रोजाना अखरोट का सेवन करे (sharp mind tez dimag).
  • आंवले के रस का रोजाना सेवन करने भी दिमागी शक्ति विकसित होती है. आप आंवले के रस में शहद मिलाकर भी सेवन कर सकते है.
  • Omega 3 Fatty Acids जिन चीजों में मिलता है उन सभी का सेवन करे, जैसे मछली, अखरोट आदि यह दिमाग तेज करने में से बहुत प्रभावकारी है.
  • अपने उलटे हाथ से काम करना शुरू करे, उलटे हाथ से काम करने से दिमाग का दूसरा भाग सक्रीय होता है व नई कोशिकाएं बनाता है जिससे दिमाग तेज होता है. इसके लिए आप उलटे हाथ से लिखना शुरू करे आदि.
  • अगर आप ऑफिस वर्कर है तो काम करते वक्त 2-5 मिनट आंख बंद करके थोड़ा विश्राम करना शुरू कीजिये. इससे दिमाग शांत होता है व ज्यादा तेजी से काम करने के काबिल बनता है.
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिए, पानी हमारे शरीर में तरलता बनाये रखता है जिससे दिमाग तेज होता है व अन्य डिप्रेशन आदि से बचाता है.
  • 15 ग्राम अखरोट और 12 ग्राम किशमिश मिलाकर खाये.
  • रोजाना अलसी के बीज खाये
  • गुड़ में 25 ग्राम तिल मिलाकर खाये

दिमाग को तेज शक्तिशाली बनाने के लिए हम सबसे पहले आपको प्राकृतिक उपाय बताएंगे इनके जरिये आप 100% सकारात्मक परिणाम पा सकेंगे.

दिमाग तेज़ करने की दवा 

जो अभी घरलू उपाय व दिमाग तेज करने के लिए दवा बता रहे है उसको रोजाना करे. दिमाग की सोइ हुई शक्ति को जगाने के लिए हम योग का सहारा लेंगे, इसके लिए आपको रोजाना 40 मिनट सुबह का योग को देना होगा. इससे आपको 100% लाभ होगा.

  • सुबह उठकर 8 मिनट अनुम विलोम प्राणायाम करे.
  • इसके बाद 5 मिनट ब्रह्मारी प्राणायाम करे यह दिमाग की शक्ति बढ़ाएगा.
  • 5 मिनट कपालभाति प्राणायाम और 5 मिनट ही भस्त्रिका प्राणायाम

सुबह प्राणायाम करने के बाद आ बिंदु त्राटक भी कीजिये. इसके लिए एक सफ़ेद कागज पर एक छोटा सा बिंदु बना लीजिये और और उसे दिवार पर चिपका दीजिये अब एक मीटर की दुरी पर बैठकर उस बिंदु को बिना पलक झपकाए देखते रहे. ऐसे में आँखों से आंसू और आँखों में दर्द भी होगा लेकिन धीरे-धीरे यह सब ठीक हो जायेंगे. अगर आप सिर्फ दो मिनट भी बिना पलक झपकाए पुरे फोकस के साथ बिंदु को देखते है तो एक दो सप्ताह में आपके अंदर सोइ हुई शक्ति जाग जाएगी जो की आपके दिमाग को अत्यंत शक्तिशाली बना देगी. पढाई आदि तो आपके लिए बच्चों का खेल हो जायेगा.

इसके अलावा सुबह प्राणायाम इसके बाद बिंदु त्राटक और फिर आखिर में 10 मिनट शांत बैठकर सांसों पर ध्यान करे, अपनी आती-जाती सांस को देखे इससे दिमाग शांत होगा. इस प्रयोग को आप रात को सोने से पहले व सुबह बिंदु त्राटक के बाद जरूर करियेगा. यह दिमाग तेज करने के लिए उपाय व दवा में सबसे ज्यादा प्रभावकारी है आप चाहे तो करके देख सकते हैं.

अन्य आसान दिमाग तेज करने व शक्ति बढ़ाने के नुस्खे

  1. लीची, नारियल, पिस्ता खाने से दिमागी की शक्ति बढ़ती हैं, इसलिए इनका सेवन भी अवश्य ही करे.
  2. तीन ग्राम कलोंजी का चूर्ण शहद में मिलाकर चाटने से स्मरणशक्ति तेज होती है.
  3. खाना खाने के बाद रोजाना 20 ग्राम घी और 30 ग्राम शहद मिलाकर सेवन करने से दिमागी शक्ति बढ़ती है.
  4. सुबह और शाम को आंवले का मुरब्बा गाय या बकरी के दूध के साथ खाये चाहे कैसी भी दिमागी कमजोरी हो ख़त्म हो जाती है दिमाग तेज़ होता है.
  5. ब्राहमी, शंखपुष्पी, आंवला, गिलोय, जटामासी इन सभी को बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें और रोजाना सुबह शाम पानी के साथ दो-तीन ग्राम यह चूर्ण लें, यह तेज करने का आसान उपाय में से एक हैं.

दिमाग तेज करने का सबसे आसान उपाय, दिमाग तेज करने के उपाय, दिमाग तेज करने की दवा

  • और आयुर्वेदिक नुस्खे पढने के लिए इस लेख का अगला पेज भी अवश्य ही पड़ें, यहाँ निचे क्लिक करे >
  • अगला पेज पड़ें

तो अगर आप बताये बाबा रामदेव के योग और दिमाग तेज करने के उपाय और दवा sharp mind tips in Hindi के प्रयोग करते है तो आपको 100% लाभ होगा. प्राणायाम पहले करे फिर बिंदु त्राटक और फिर सांसों पर ध्यान इस तरह रोजाना करे दो तीन सप्ताह में आपको बड़ा अद्भुत परिणाम मिलेंगे. उम्मीद करते है आपको दिमाग को जल्दी से तेज़ कैसे करें इसका उत्तर मिल गया होगा. अगर आप हमे इन आयुर्वेदिक नुस्खे आदि के बारे में और कुछ पूछना चाहते है तो निचे कमेंट करे.

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.