पीरियड्स में पेट दर्द का इलाज बताइए ? 6 आसान घरेलु उपाय

Sending
User Review
0 (0 votes)

पीरियड में पेट दर्द के घरेलु उपाय और इलाज बताइए, गर्ल्स, महिलाओ को मासिक धर्म के दौरान पेट में दर्द होना आम बात है, लेकिन पेट का दर्द किसी भी वजह हो, वह बहुत ही दर्द-भरा होता है। कुछ देर ही दर्द बने रहने से रोगी का मुंह उतर जाता है, मायूस हो जाता है, बहुत कमजोरी महसूस होने लगती है।

इसके लिए हम यहां आपको घरेलु इलाज, आयुर्वेदिक नुस्खे, दवा और पीरियड्स में पेट दर्द क्यों होता है इसके कारण भी बताएंगे, ऐसे चमत्कारी घरेलु उपाय बताएंगे जिनसे तुरंत उपचार होगा, इसके लिए पढ़िए यह पूरी जानकारी।

ज्यादातर यह दर्द पेट के निचले हिस्से यानी कमर के पास होता है, जैसा की आप सब जानते है, यह हर महीने होने वाला दर्द है, इसलिए इसके लिए बाजारू दवाई, टेबलेट्स, मेडिसिन लेना भी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है।

लेकिन अगर पीरियड्स में पेट दर्द की (medicine) दवा के बदले आप आयुर्वेदिक नुस्खों का इस्तेमाल करते है तो यह आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं देंगे और दर्द से भी छुटकारा दिलाएंगे। यह इतने आसान है की आप इन्हे घर पर बिना किसी समस्या के बना सकते है आइये आगे शुरू करते है period me pet dard ke upay in Hindi aur gharelu ilaj के बारे में।

period me pet dard ke upay in hindi, period me pet dard ka ilaj in hindi, पीरियड्स में पेट दर्द का इलाज बताइए

पीरियड्स में पेट दर्द क्यों होता है ?

पीरियड्स मासिक धर्म में दर्द प्रोस्टेंग्लेंडिस का स्राव होता है जिसके वजह से दर्द की समस्याए देखना पड़ती है, इसके साथ ही मासिक धर्म के दौरान महिलाओ के गर्भाशय के अंदरूनी हिस्सा फैलने लगता है, थोड़ा छोड़ा हो जाता है।

इसी वजह से अस्तर से खून बाहर निकलता है, इसमें शरीर के कमजोर अंडाणु शरीर से बाहर निकलने लगते है। मासिक धर्म के दौरान शरीर में तेजी से हार्मोन बदलते है इस वजह से भी दर्द का सामना करना पड़ता है।

ज्यादातर पीरियड में सर दर्द, नींद ज्यादा आना, कमर में दर्द, पेट दर्द, सूजन आना, चिड़चिड़ापन होना आदि लक्षण देखने को मिलते है। अब हम आगे पड़ते है पीरियड्स में पेट दर्द का इलाज बताइए, ऐसे उपचार बताएंगे जो जल्द ही पीरियड्स में पेट दर्द से छुटकारा दिलाएंगे।

Masik Dharm, Period Me Pet Dard Ka Ilaj in Hindi

पीरियड्स के दर्द का इलाज करने के लिए एक तौलिया, टॉवल लें और इस टॉवल को आग के पास रख कर गर्म करे और पेट के निचले हिस्से पर रख कर सिंकाई करे, जैसे ही टॉवल ठंडा हो जाये इसे वापस आग के पास रख कर गर्म करे, आप दो टॉवल का उपयोग कर सकते है। ऐसे गर्म टॉवल की सिंकारी से तुरंत दर्द का इलाज होगा, यह पीरियड में पेट दर्द के घरेलु उपाय में सबसे आसान और असरकारी तरीका है जरूर करे। आप इसमें गर्म पानी की बोतल को भी पेट के निचले हिस्से पर रख सकते है।

पीरियड्स की आयुर्वेदिक दवा ऐसे बनाये, 1 चम्मच शहद, 2 चम्मच जीरा, 1 चम्मच हल्दी अब इन तीनो को 1 गिलास पानी में डालकर अच्छे से उबाले जब यह पानी आधे गिलास जितना रह जाए, गाढ़ा हो जाए तब गैस से उतार कर इसे छान लें और ठंडा होने पर इस दवा को पिए। किसी भी तरह की मासिक धर्म में पेट दर्द की दवा (tablets) से ज्यादा असर करेगी।

दालचीनी में पीरियड के दर्द से छुटकारा दिलाने की क्षमता होती है, इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में एक-डेढ़ चम्मच दालचीनी मिलाये और एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से उबाले, जब पानी थोड़ा आधा रह जाए तब दिन में तीन बार पिए।

हल्दी में एंटीबायोटिक गुण होते है, यह दर्द-निवारक का काम करती है। और पीरियड्स में दूध का सेवन भी बहुत लाभ देता है, क्योंकि दूध में कैल्शियम आदि तत्व होते है। इसके लिए आप एक गिलास दूध में एक डेढ़ चम्मच हल्दी मिलाकर, दूध अच्छा गर्म कर के पिए तो माहवारी के समय पेट दर्द, कमर दर्द का इलाज होगा और कमजोरी भी दूर होगी।

Period me dard ka gharelu upay में आप सौंफ का इस्तेमाल भी कर सकते है, यह बहुत गुणकारी होती है। सबसे पहले एक गिलास पानी को गैस पर रख कर गर्म करे, फिर जब यह उबलने लगे तो इसमें एक-डेढ़ चम्मच सौफ डाल दे फिर 5-7 मिनट तक धीमी आंच में इसे उबलने दें इसके बाद एक चम्मच शहद मिलाये और फिर इसका सेवन करे। आपको यह दिन में दो से तीन बार करना है।

पीरियड में तेज दर्द होने पर क्या करे इसके लिए आप ठन्डे और गर्म तलिये की सिंकाई करे| 5 मिनट गर्म तौलिये से पेट के निचले हिस्से में सिंकाई करे और फिर 5 मिनट ठन्डे पानी में दूसरे टॉवल को गीला करके उसकी सिंकाई करे| इस तरह दो तौलिये का उपयोग करते हुए ठन्डे गर्म का सेंक करे तो बहुत जल्द ही दर्द से निजात मिल जाएगी|

Period Me Pet Dard Ke Upay in Hindi

  • मासिक धर्म, माहवारी के समय शरीर में कमजोरी आजाती है, पोषक तत्वों की कमी हो जाती है इसके लिए आप दूध, फलों और अन्य पौष्टिक चीजों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करे।
  • माहवारी के दौरान दिन में दो तीन बार हलके गर्म पानी से नाहये, इससे गर्भ का अस्तर में अटका खून ब्लड आसानी से बाहर निकल जाता है और दर्द से भी छुटकारा मिलता है।
    पीरियड
  • Period me dard से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिए, और पानी हल्का गर्म, गुन-गुना पिए। जितना गुन-गुना पानी पिएंगे उतना लाभ होगा।
  • पीरियड्स में दर्द हो तो क्या करना चाहिए, इसके लिए आप बताये गए उपाय करे और पेट के बल लेट जाए, गर्म टॉवल या बोतल से सिंकाई करे, हल्दी वाला दूध पिए आदि घरेलु नुस्खे अपनाये।

पीरियड्स में सावधानी

  • पीरियड्स के दौरान इन्फेक्शन का खतरा बहुत बढ़ जाता है, इसके लिए आप साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखे और पानी ज्यादा पिए, फलों का रस पिए, नारियल पानी पिए इससे आप दर्द और अन्य खतरों से बचे रहेंगे।

पीरियड्स में पेट दर्द का इलाज बताइए और घरेलु उपाय के इस पोस्ट को पढ़कर आपने जाना घर पर ही मासिक धर्म का उपचार कैसे करे, कैसे इस माहवारी के दर्द से छुटकारा पाया जाए। आप इन सभी यहां पे बताये गए घरेलु नुस्खों का प्रयोग करे और फिर हमे बताये की उपाय से आपको आराम मिला। आप इस पोस्ट period me pet dard ka ilaj in hindi aur upay nuskhe को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और सभी महिलाओ तक यह पोस्ट पहुंचाए – धन्यवाद।

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.