पेट दर्द और उलटी का इलाज के 5 आसान उपाय और कारण

पेट दर्द और उलटी का इलाज, pet dard aur ulti ka ilaj, pet dard aur ulti ke karan,
Sending
User Review
0 (0 votes)

जानिए तेज पेट दर्द और उलटी का इलाज के घरेलु उपाय के बारे में : पेट में दर्द एक तरह से आम है लेकिन जब पेट दर्द और उलटी होना शुरू हो जाए तो यह थोड़ा गभीर विषय होता है. यह ज्यादातर दवाइयों के सेवन, पेट में खराबी, ख़राब भोजन करने से, पाचन में खराबी होने के से आदि इन सभी वजहों से पेट दर्द के साथ उलटी होती है. कई बार रोगी को उलटी आने जैसा लगता है लेकिन होती नहीं है.

यही समस्या एक महिला को भी थी, फिर जब इलाज करवाया गया तो उनके पेट से 14-15 कीड़े निकले. कुछ समय के लिए दर्द हो तो वह सामान्य माना जाता है लेकिन जिन रोगियों को रोजाना व लम्बे समय से पेट में दर्द की परेशानी होती आ रही है उन्हें अच्छे डॉक्टर से मिलकर इलाज करवाना चाहिए बाकी आप निचे दिए जा रहे घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे के जरिये भी इनसे राहत पा सकते है आइये जाने vomiting with stomach pain pet dard aur ulti ke gharelu upay in Hindi.

कॉफ़ी पेट दर्द के लिए

कॉफ़ी हो या चाय दोनों को ही पेट दर्द में नहीं पीना चाहिए. इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कैफीन होता है जो की शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है. चाय कॉफ़ी तो हमे वैसे भी रोजाना नहीं पीना चाहिए, एक दिन में 1-2 काफी होता है इससे ज्यादा बार नहीं पीना चाहिए. और जब पेट खाली हो तब बिलकुल भी चाय या कॉफ़ी नहीं पिए, यह पेट दर्द व पेट में कई अन्य समस्या पैदा कर सकती है.

पेट दर्द में दूध का सेवन

Stomach pain में मिल्क (दूध) दिया जा सकता है, यह काफी अच्छा विकल्प है. दूध पचने में बहुत आसान होता है और यह शरीर को ताकत भी बहुत देता है. इसीलिए चाय के बदले आप दूध पि सकते है. खासकर अगर आप आप पेट दर्द के दौरान कोई दवा ले रहे है तो कोशिश करे की वह दवा दूध के साथ ही ली जाए.

पेट दर्द और उलटी का इलाज, pet dard aur ulti ka ilaj, pet dard aur ulti ke karan,

पेट दर्द और उलटी के कारण क्या है

लंबे समय से हो रही पेट में खराबी के कारण
दवाइयों का गलत सेवन करने से
ज्यादा भोजन करने से
पाचन तंत्र ख़राब होने से
लू लगने के कारण भी उलटी और पेट दर्द होता है
पेट में कीड़े होने से भी यह होता है
शरीर में पानी की कमी के कारण
कच्चा भोजन करने से
पेट में कीटणुआ के पहुंचने से
तरह के आहार ज्यादा खा लेने से आदि

पेट में दर्द और उलटी होने पर यह कारण हो सकते है, बाकी कई रोगियों की समस्या के और भी अलग कारण हो सकते है. वैसे ज्यादा से ज्यादा रोगियों को इन्ही कारणों से समस्या पैदा होती है, अब आगे आइये जानते है पेट दर्द और उलटी की दवा व घरेलु उपाय के बारे में.

पेट दर्द और उलटी का इलाज के उपाय

Pet Dard Aur Ulti Ka Ilaj in Hindi

  • पेट दर्द और उलटी के उपाय में आप सबसे इस बात का ध्यान रखे की, अगर आपको उलटी जैसा हो रहा है तो उलटी को हो जाने दें. जी हाँ, आप उलटी रोकने की जितनी कोशिश करेंगे परेशानियां उतनी ही ज्यादा बढ़ेंगी. बल्कि जैसे ही आप उलटी कर लेंगे तो आपको बहुत राहत महसूस होगी. इसलिए पहले उपाय में हम आपको यह बता रहे है की उलटी आये तो उसे रोके नहीं बल्कि सहज भाव से आने दें और निकाल दें.
  • एक गिलास पानी ले और एक चम्मच अदरक का पाउडर अगर आपके पास पाउडर नहीं है तो आप थोड़े अदरक को बारीक कर के उसका उपयोग कर सकते है, अब एक गिलास पानी और अदरक दोनों को बर्तन में रख कर उबालने के लिए छोड़ दें. फिर इसमें पुदीना की 2-3 पत्तियां डाले (पुदीना का पाउडर हो तो पत्तियों की जगह इसे डाल सकते है) अब इसे 5 मिनट के उबलने दें. फिर गैस से उतार कर ठंडा होने पर इसे पि ले. (इस नुस्खे को और असरकारी बनाने के लिए इसमें आधे नीबू का रस भी मिला सकते है). दिन में 3-4 बार इसका सेवन करे तो उलटी और पेट दर्द दोनों में आराम मिलेगा. यह उपाय पेट में गैस, भारीपन, उलटी, दर्द आदि सभी को ठीक करता है.
  • Chamomile यह एक पौधा होता है, इसके फूलों की चाय बनाकर पिने से भी दर्द, उलटी, गैस भारीपन आदि से छुटकारा मिलता है. Chamomile का पाउडर बाजार में भी मिलता है. अगर आपके पास Chamomile के फूल है तो 2-3 फूलों को थोड़े पानी में डालकर उसे 10 मिनट तक उबाले (फूल नहीं हो तो एक डेढ़ चम्मच Chamomile powder का उपयोग भी कर सकते है) 10 मिनट बाद ठंडा होने पर आप इसे पि ले इस तरह दिन में तीन बार करे.
  • आप पेट दर्द और उलटी की मेडिसिन में आप इन दवाइयों का सेवन कर सकते है. Acetaminophen, Antiemetics, Ibuprofen, OTC antidiarrheals आदि इन मेडिसिन का सेवन कर आप उलटी और दर्द दोनों से राहत पा सकते है.
  • आध या एक नीबू के रस में दो चम्मच इलाइची के दाने को लेकर अच्छे से पीस लें फिर इन को 60-ML पानी में में अच्छे से घोलकर पि जाए. इस उपाय को दो घंटो (2 hours) के बाद देते रहने से पूरी तरह आराम मिल जाता है. इसके अलावा उलटी के दौरान केले खाने से भी रहत मिलती है, उलटी चली जाती है.

क्या करे

  • अदरक के टुकड़े को मुंह में रख कर चूसे
  • पके हुए केले खाये
  • उलटी होने के बाद ज्यादा से ज्यादा पानी पिए
  • गर्मी का मौसम है तो और भी ज्यादा पानी पिए
  • इस दौरान फलों का रस ज्यादा पिए और भोजन बहुत कम करे

पेट दर्द के लिए

हमने पिछले पोस्ट में पेट के ऊपर, निचे, बीचमे आदि सभी जगह पर हो रहे दर्द को ठीक करने के उपाय और जानकारी दी थी आप उसे भी जरूर पड़ें उसमे बहुत सरल नुस्खे भी बताये गए है : तुरंत पेट दर्द का इलाज

उलटी तुरंत रोके

उलटी पर भी हमने एक पुरानी पोस्ट में तेज असरकारी उपाय बताये थे जिनके उपयोग से तुरंत उलटी रोकी जा सकती है, सफर की उलटी, जी मिचलना आदि वह भी मिनटों में आप उसे भी एक बार जरूर पड़ें : उलटी रोकने के उपाय

क्या पेट दर्द हाथ पैर में भी दर्द दे सकता है

ऐसा नहीं होता है, असल में जब पेट में दर्द होता है और यह लंबे समय तक चलता रहता है तो पूरा शरीर थक जाता है और दर्द से भर जाता है. इसीलिए हमे ऐसा महसूस होता है की पेट दर्द हाथ पैर आदि में भी पहुँच गया. यह सब थकन के वजह से होता है. इससे बचने के लिए ग्लूकोस, दूध, फलों का रस, गन्ने का रस आदि पिए तो शरीर कमजोर नहीं होगा.

क्या ठण्ड लगने से सीने मे और पेट में दर्द होता है ? ठण्ड चाहे जितनी हो लेकिन इससे पेट और सीने के दर्द से कोई संबंध नहीं होता.

दवाई खाने से पेट दर्द

ऐसा कई बार होता है, जब हम या तो गलत दवा खा लेते है या दवा ज्यादा खा लेते है जिससे पेट में दर्द, जी घबराना आदि होने लगता है. ऐसा होने पर आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिए. क्योंकि पानी पिने से पेट की सफाई होगी और वह पानी पेशाब के जरिये निकलेगा जिससे उस दवा का असर कम होता जाएगा. यह एक दम तुरंत आराम नहीं देगा लेकिन थोड़े समय में आपको बहुत आराम मिल जायेगा. और अगर अपने गलती से कोई ऐसी दवा खा ली हो जिससे आपको बहुत दर्द हो रहा है तो इसके लिए आप डॉक्टर से मिले बाकी पेट दर्द होने पर जो उपाय हमने दिए है उनको अपना सकते है.

हमने यहाँ आपको पेट दर्द और उलटी का इलाज की दवा और नुस्खे pet dard aur ulti ke karan aur ilaj बता दिए है. अब आप इस जानकारी को आगे भी पहुंचाए ताकि दूसरों को भी लाभ हो सके, अगर इन घरेलु उपाय को करने पर फिर भी आराम न मिले तो अपने नजदीकी डॉक्टर से मिले.

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.