सिर्फ 1 उपाय : सर्दी और बुखार का इलाज रामबाण नुस्खा (दवा)

Publisher Logo:

Sending
User Review
5 (1 vote)

सर्दी लगकर बुखार आना का इलाज और घरेलु उपाय जिनसे आप घर पर ही 2-3 दिनों में सर्दी और बुखार का इलाज कर सकते है। यहाँ जो नुस्खे हम बताने वाले है वह छोटे बच्चों और वयस्क दोनों के लिए है, यह बहुत ही आसान है आप एक बार इसे आजमाएंगे तो फिर सर्दी बुखार की दवा, गोली (tablets) का सेवन ही नहीं करना चाहेंगे। क्योंकि यह हम सब जानते है की अंग्रेजी दवा शरीर को नुकसान करती है और आयुर्वेदिक उपाय बिना कोई नुकसान दिए जड़ से उपचार करते है।

एक जमाना वो भी था जब आज की आधुनिक सुविधाई नहीं थी, लेकिन तब भी बिमारियों से लोगों को बचाया जाता था वह कैसे वह सब आयुर्वेदिक तरीको से इलाज किया जाता था, लेकिन हम आज हमारे प्राचीन तरीको को भूल गए है और इस नुकसानदायक अंग्रेजी इलाज के पीछे लगे हुए है। चलिए आगे जानते है jukam sardi lag kar bukhar aana ka ilaj in Hindi aur dawa के बारे में।

सर्दी लगने पर ज्यादातर उन लोगों को जल्दी से बुखार हो जाता है जिनकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी मजबूत होती है उनको मौसम के बदलने से या किसी भी परिवर्तन से जल्दी बुखार नहीं आता है। तो अगर आपको बार बार बुखार आने की समस्या है तो आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाये इसके लिए रोजाना खली पेट तुलसी के पत्ते खाये, गिलोय का रस पिए या गेहूं के ज्वारे का रस पिए।

सर्दी लग कर बुखार आने के लक्षण और कारण

मौसम के बदलने से, ज्यादा ठण्ड होने से जब हम ठीक से गर्म कपडे नहीं पहनते तो शरीर को ठण्ड लग जाती है जिससे हमारा शरीर अंदर तक प्रभावित होता है और शरीर को सर्दी लग जाती है। शुरुआत में सर्दी जुकाम हल्का सा होता है फिर थोड़ी खांसी चलती है और इसके बाद शरीर में थकान, आलस्य, सर दर्द होने लगता है इस तरह फिर पहले हल्का बुखार आता है। सर्दी से नाक बहना, खांसी चलना शुरू हो जाती है। इससे पहले की बुखार ज्यादा तेज हो रोगी को इसे इसी अवस्था में रोकने का प्रयास करना चाहिए और घरेलु इलाज या डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

sardi lag kar bukhar aana, सर्दी लगकर बुखार आना, sardi aur bukhar ka ilaj,

सर्दी लगकर बुखार आना के उपाय

Sardi Aur Bukhar Ka ilaj in Hindi

अब हम जो सर्दी बुखार का घरेलु इलाज बताने जा रहे है यह सर्दी लग कर बुखार आने पर उसे चंद दिनों में बिना किसी परेशानी के ख़त्म कर देता है। इसके लिए आपको सिर्फ शहद और अदरक की जरूरत लगेगी, तो आप बाजार से अदरक ले आये और शहद भी खरीद लें। वैसे यह दोनों चीजे प्रत्येक रसोई घर में पहले से मौजूद होती है लेकिन आपके पास नहीं है तो इन्हे खरीद लें।

क्या आपको भी सर्दी लगकर बुखार आ रहा है ? तो आजमाए यह आसान सा उपाय ।

अब अदरक को पीसकर उसका 10-15 ग्राम रस निकाले और एक चम्मच शहद में मिलाकर रोगी को दिन में दो या तीन बार पिलाये, अगर आप तीन बार पिलाते है तो 10 ग्राम की मात्रा में अदरक का रस लें।

नोट : इसका सेवन करने के बाद आपको 30 मिनट बाद तक कुछ भी नहीं खाना पीना है, इसीलिए रात को जब आप सोने जाए तब एक खुराक लें और जब सुबह उठे तो उठने के बाद जल्द ही इसका सेवन कर लें। बस पानी न पिए नहीं तो यह ठन्डे गर्म का असर करती है।

जब भी सर्दी लगकर बुखार आये तो इस छोटे से उपाय को करिये, यह बहुत ही आसान है कोई नुकसान नहीं करता और इसको बनाने में भी कोई समय नहीं लगता है बस 5-10 मिनट और आपक सर्दी लग कर आया हुआ बुखार चला जायेगा।

अगर आपको सिर्फ सर्दी है तो भी आप इस घरेलु नुस्खे का उपयोग कर सकते है, यह सर्दी को दूर करने में बहुत असरकारी होता है।

इसके अलावा ज्यादा सर्दी होने पर आप दिन में 2 बार तुलसी की चाय बनाकर पिए, इसके लिए तुलसी के 8 पत्ते ले और इन्हे पानी में डालकर 10 मिनट तक अच्छे से उबाले और फिर ठंडा होने पर इसको पि जाए । इसे तुलसी का काढ़ा भी कहते है, यह सर्दी दूर करता है और शरीर में गर्मी बढ़ता है जिससे सर्दी बुखार का उपचार होता है और रोगी को अच्छा महसूस होता है।

तो दोस्तों इस तरह आप sardi lag kar bukhar aana ka gharelu ilaj (dawa) in Hindi को अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते है। वैसे हमने पिछले पोस्ट में बुखार के बारे में कई आयुर्वेदिक उपचार बताये थे शायद अपने उनको अभी तक पढ़ा नहीं होगा, आप उन्हें भी पड़ें तो आप जानेंगे की बुखार की छुट्टी करने के कितने आसान और रामबाण तरीके होते है और कितनी आसानी से इस घर पर ही ख़त्म किया जा सकता है।

अब आप इस पोस्ट सर्दी और बुखार का इलाज इन हिंदी, और क्या करना चाहिए बताये के इस पोस्ट को आप ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि यह सभी भारत के आम नागरिकों तक पहुंच जाए, ताकि हर एक आम आदमी इन मुफ्त के उपायों को लाभ ले सके।

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.